अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त डाल दिया गलत IFSC कोड? जानिए क्या होगा!

themagnewz09

Rate this post
आजकल लोग किसी के खाते में  पैसा भेजने के लिए डिजिटल माध्यम का सहारा लेते हैं और ऑनलाइन ही पैसा अपने खाते से दूसरे खाते में डालते हैं, लेकिन कभी सोचा है अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त आपने गलत आईएफएससी (IFSC) कोड डाल दिया तो क्या होगा?

लोगों के मन में ऑनलाइन पैसा डालते वक्त मन में संदेह रहता है कि कहीं अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड गलत हो गया तो क्या होगा?  क्या आपका पैसा किसी और के अकाउंट में चला जाएगा? क्या होगा ऐसी स्थिति में जानिए। 


क्या होगा अगर ट्रांजेक्शन करते वक्त गलत हो जाए IFSC कोड 

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में एक गलती हो जाए तो सब कुछ खराब हो सकता है। इसलिए ट्रांजेक्शन करते वक्त आईएफएससी कोड भरने के मामले में काफी सावधानी बरतें। 

उदाहरण के तौर पर समझें कि आपका खाता किसी बैंक के दिल्ली ब्रांच में है, लेकिन ऑनलाइन ट्रांसफर करते वक्त आपने उस बैंक के दिल्ली ब्रांच के आईएफएससी कोड की जगह नोएडा के ब्रांच का आईएफएससी कोड डाल दिया तो ट्रांजेक्शन हो जाएगा। 

कोड के अक्षर में हेरफेर हो लेकिन अकाउंट नंबर या और डिटेल ठीक है तो भी आपका पैसा किसी और के खाते में चला जाएगा, क्योंकि मुख्य रूप से बैंक अकाउंट नंबर देखते हैं।  

इसी तरह अगर आपने किसी नोएडा के किसी बैंक की जगह कानपुर के ब्रांच का कोड डाल दिया तो पैसा गलत अकाउंट में जा सकता है। लेकिन ऐसा तभी संभव है जब उस बैंक में किसी ग्राहक का वही अकाउंट नंबर हो जो आपने दूसरे बैंक का डाला है। लेकिन इसकी संभावना कम ही होती है। कोड और अकाउंट नंबर का मिलान नहीं होने पर ट्रांसफर कैंसिल हो जाएगा।

Team Magnewz

1 thought on “अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते वक्त डाल दिया गलत IFSC कोड? जानिए क्या होगा!”

Leave a Comment