कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा नेता बनकर उभरा भारत, ‘वैक्सीन डिप्लोमेसी’ ने जीता दुनिया का दिल

themagnewz09

Rate this post

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत निर्णायक भूमिका निभा रहा है। गरीब देशों को लाखों की संख्या में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने वाले भारत की दुनियाभर में जमकर तारीफ हो रही है। भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब उन देशों के साथ खड़ा है, जो इसमें थोड़ा कमजोर पड़ रहे थे। हाल ही में, यूएन चीफ ने भी इसे लेकर चिंता जताई थी। उन्होंने दुनिया के सभी देशों को समान रूप से वैक्सीन उपलब्ध कराने पर जोर दिया था और सिर्फ 15 देशों में 70 फीसदी वैक्सीन के इस्तेमाल पर चिंता जताई थी।

ऐसे हालात में भारत पड़ोसी देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के बाद अब उन कैरेबियाई देशों को भी टीके उपलब्ध कराने की तैयारी कर रहा है, जो कोरोना से जंग में पीछे छूट रहे थे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, लैटिन अमेरिका, कैरैबियाई देशों और अफ्रीका महाद्वीप के कुल 49 देशों में वैक्सीन की सप्लाई की योजना भारत ने बनाई है। बताया गया कि ये वैक्सीन गरीब देशों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। वैक्सीन फ्रेंडशिप के तहत भारत ने दुनिया में 22.9 मिलियन टीके बांटे हैं, जिसमें 64 लाख से ज्यादा वैक्सीन गरीब देशों को अनुदान के रूप में दिया है।

डोमिनियन रिपब्लिक को कोरोना के 30 हजार टीके गिफ्ट के तौर पर दिए गए हैं। इसके अलावा डोमिनिका को भी 70 हजार वैक्सीन दी गई है। फरवरी की शुरुआत में भारत ने बारबाडोस को 10 हजार टीके उपलब्ध कराए थे। इन सबके अलावा संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए भी भारत ने दो लाख से ज्यादा टीके सौगात के तौर पर देने का वादा किया है। यही कारण है कि भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी की दुनिया भर में तारीफ की जा रही है।

दुनिया भर में तारीफ
विदेशी पत्रकारों और नेताओं ने भारत की जमकर तारीफ की है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक पत्रकार ने कहा कि वैक्सीन डिप्लोमेसी की रेस में भारत ने सबको चौंका दिया है और वैश्विक लीडर बनकर उभरा है। उसने अपने नागरिकों के लिए तय किए गए वैक्सीन की संख्या के मुकाबले तीन गुना ज्यादा टीका दुनिया भर के देशों को निर्यात किया है। उन्होंने आगे कहा कि भारत अभी और टीके निर्यात कर सकता है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत के वैक्सीन डिप्लोमेसी को चीन को काउंटर करने की कोशिश बताया है। अपनी एक रिपोर्ट में न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि भारत बेमिसाल वैक्सीन निर्माता देश है, जो अपने पड़ोसियों और गरीब देशों को करोड़ों वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है। बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कोरोना वैक्सीन की शिपमेंट पहुंचने के बाद कहा कि भारत 1971 के लिबरेशन वॉर के दौरान भी बांग्लादेश के साथ खड़ा रहा और आज जब महामारी ने दुनिया को तबाह कर दिया है, तब भारत कोरोना वैक्सीन के उपहारों के साथ एक बार फिर आगे आया है।

वहीं, नेपाल के स्वास्थ्य मंत्री हृदयेश त्रिपाठी ने भी भारत की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। मालदीव के नेता मोहम्मद नशीद ने भारत के ‘गिफ्ट’ के लिए धन्यवाद कहा और भारत को अच्छा दोस्त बताया।

Other News Network:- Magnewz News, News live, News headlines, News today, News about school closing tomorrow, News geo, News live geo, New song, News update today, News live today, Newsong songs 22news ary, News headlines live, News about school reopening 2, news live, news, news aaj tak, news18 live, news24 live, news live tamil, news24, news live malayalam, new song, news today, news7 tamil, news18, news nation live, newsong songs 2020

defence news india latest, defence news india, defence news update, defence news today, defence news india latest in hindi, defence news latest, bengali defence news, defence news ncc, defence news vikrant joshi, defence+news, defence news india latest, defence news india, defence news update, defence news today, defence news india latest in hindi, defence news latest,defence news vikrant joshi

indian hindi news, indian hindi news channel, indian hindi news headlines today, indian hindi news china attack, indian hindi news channel live streaming, indian hindi news about ladakh, india tv news live hindi, indian railways news today in hindi, indian defence news in hindi

Leave a Comment