Majhi Ladki Bahin Yojana | 80 लाख लाडली बहनों के खातों में खटाखट जमा हुए 3000 हजार रुपये, योजना का पैसा किस बैंक खाते में जाएगा? ऐसे करें चेक

themagnewz09

Majhi Ladki Bahin Yojana
5/5 - (1 vote)

Maharashtra CM Majhi Ladki Bahin Yojana : महाराष्ट्र सरकार ने 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्य की 80 लाख महिलाओं को लाडली बहन (माझी लड़की बहिन) योजना के उनके खातों में पहली किस्त ट्रांसफर की दी है। लाडली बहनों के खाते में रुपये जमा होने की शुरुआत 14 अगस्त को हुई।

Maharastra सरकार ने राज्य की लाडली बहन याेजना के बाद लाभार्थी महिलाओं के खाते में पहली किस्त जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे ने बताया कि अब तक 80 लाख से अधिक पात्र महिलाओं को लाभ दिया जा चुका है। उनके खाते में 3000 हजार रुपये की राशि जमा की गई है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और राज्य में वित्त विभाग संभाल रहे अजित पवार ने मुख्यमंत्री ‘माझी लड़की बहिन’ योजना को शुरू करने का ऐलान किया था।

पूरी खबर पढ़ें | Hina Khan News : Hina Khan को हुआ ब्रेस्ट कैंसर, स्टेज 3 पर पहुंचने के बाद कितना संभव है इसका इलाज?

इसके तहत सरकार ने हर महीने पात्र महिलाओं को 1500 रुपये हर महीने देने का ऐलान किया था। इसके लिए राज्यभर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने आवेदन किए थे। सरकार ने 80 लाख महिलाओं को पहली किश्त में 3000 हजार रुपये की राशि उनके खातों के ट्रांसफर की है। यह राशि जुलाई और अगस्त महीने की है।

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana: मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के दो महीने का पैसा एक साथ आना है. यह पैसा राखी के अवसर पर महाराष्ट्र की महिलाओं के खाते में आएगा.
DBT के जरिए आएगा पैसा


एबीपी माझा की रिपोर्ट के मुताबिक मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना का पैसा लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से जमा किया जाएगा. इसका मतलब है कि यह राशि आपके आधार नंबर का उपयोग करके आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी. इसके लिए किसी बैंक विवरण की जांच नहीं की जाएगी. क्योंकि डीबीटी सिस्टम के तहत एक बार में बड़ी रकम खाते में ट्रांसफर हो जाती है. इसके लिए आपको यह जांचना होगा कि आपका आधार कार्ड किस बैंक से लिंक है.

एक से अधिक बैंक खाते वाले ऐसे करें जांच

मुख्यमंत्री लड़की बहिन योजना के लिए आवेदन करने वाले कई लोगों के पास एक से अधिक खाते हैं, इसलिए भ्रम की संभावना है कि उनका पैसा किस बैंक खाते में जमा किया जाएगा लेकिन आप डीबीटी के माध्यम से पैसा प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को किसी भी एक बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं. 

  • इसके लिए सबसे पहले uidai की साइट पर जाएं. 
  • इसके बाद अपने 12 नंबर का आधार कार्ड दर्ज करें.
  • आधार नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा.
  • ओटीपी डालने के बाद बैंक सीडिंग स्टेटेस का ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक करें
  • यहां आपके आधार कार्ड का अंतिम चार अंक और बैंक का नाम दिखाई देगा. 

पूरी खबर पढ़ें SOLAR INDUSTRIES SHARE PRICE: 11532% कमाई, कोल इंडिया से 1853 करोड़ के ऑर्डर, विस्फोटक बनाने वाली कंपनी के शेयर रोशन करेंगे दिवाली!

Ladki bahin yojana online apply. ऑनलाइन अप्‍लाई कैसे करें?

कैसे कराना है लड़की बहन योजना (Ladki bahin yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. सरकार ने इस योजना के तहत नागरिकों के नामांकन की सुविधा के लिए नारी शक्ति दूत ऐप नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन पेश किया है. यह ऐप यूजर्स को इस पहल के लिए लाभार्थियों को रजिस्‍टर्ड करने की अनुमति देता है. इसे एंड्रॉइड और इसे प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह एप्लिकेशन माझी लड़की बहन योजना के लिए ऑनलाइन सर्विस भी देता है .

Click on link to apply: Majhi ladki bahin yojana online apply

खाते में नहीं आए माझी लड़की बहिन योजना (Ladki bahin yojana) के पैसे? यहां कर सकते हैं शिकायत

Majhi Ladki Bahin Yojana: मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के तहत अगर किसी महिला के खाते में किस्त के पैसे नहीं आए हैं. तो ऐसी महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है. यहां की जा सकती है शिकायत.

Subscribe Magnewz on YouTube |  Subscribe and Support

मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के तहत अगर किसी महिला के खाते में किस्त के पैसे नहीं आए हैं. तो ऐसी महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है. महिलाएं इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 181 पर काॅल करके हेल्पलाइन पर काॅल कर सकती हैं. और अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती है. इसके बाद उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा. 

इसके साथ ही महिलाएं शक्ति दूत ऐप के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. यहां पर भी उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा. तो वहीं महिलाएं आंगनबाड़ी केन्द्र में भी इस बारे में शिकायत दर्ज करवा सकती है.

Eknath Shinde आज लॉन्च कर रहे हैं Ladki Bahin Scheme, जानें किसे और क्यों दिया जाएगा इसका लाभ

What is Ladki Bahin Scheme: महाराष्ट्र सरकार की इस योजना में राज्य की 1 करोड़ महिलाओं को 1500 रुपये महीना देने की तैयारी है. यह मध्य प्रदेश की Ladli Behna Yojana से प्रेरित है.

  • लड़की बहन योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जो महाराष्ट्र की स्थायी निवासी हों.
  • योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर रही महिला की उम्र 21 से 65 साल के बीच हो.
  • ऐसी महिलाओं के परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.


2 thoughts on “Majhi Ladki Bahin Yojana | 80 लाख लाडली बहनों के खातों में खटाखट जमा हुए 3000 हजार रुपये, योजना का पैसा किस बैंक खाते में जाएगा? ऐसे करें चेक”

Leave a Comment